अब दिल्ली दिखेगी आसमान से, देश का पहला हेलीपोर्ट शुरू

नई दिल्ली।   देश का पहला हेलीपोर्ट रोहिणी में शुरू हो गया। इसका उद्घाटन मंगलवार को नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू ने किया। उन्होंने कहा कि यातायात जाम की बढ़ती समस्या से निजात के लिए आने वाले दिनों में देश भर में ज्यादा से ज्यादा हेलीपोर्ट बनाए जाएंगे। इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ-साथ आपात स्थिति में बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया हो सकेगी।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की पूरी कोशिश है कि यातायात के अन्य साधनों की तरह आम आदमी सस्ती कीमत पर हेलीकॉप्टर सेवा का भी इस्तेमाल कर सके।
इस दौरान दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा, सांसद डॉ. उदित राज, पवन हंस के चेयरमैन बी शर्मा मौजूद थे। शुभारंभ के अवसर पर क्राइ संस्था के बच्चों को हेलीकॉप्टर से निःशुल्क यात्रा कराई गई।
गजपति राजू ने कहा कि अप्रैल से आम लोगों के लिए दिल्ली दर्शन योजना के तहत उड़ानें शुरू हो जाएंगी। इसके लिए दो जोन निर्धारित किए गए हैं। एक जोन में उड़ान की अवधि 10 से 12 मिनट की होगी और दूसरे में 18 से 20 मिनट की अवधि होगी।
इसके लिए न्यूनतम किराया प्रति व्यक्ति 2499 रुपये रखा गया है। आने वाले समय में इसे इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से जोड़ दिया जाएगा।
राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि 25 एकड़ पर करीब 100 करोड़ की लागत से दो वर्ष में बने इस हेलीपोर्ट में 150 यात्रियों की क्षमता वाली एक टर्मिनल बिल्डिग और चार हैंगर हैं, जिसमें 16 हेलीकॉप्टर को पार्क करने की क्षमता है।
यहां के हेलीकॉप्टर 300 किलोमीटर के दायरे में आने वाले उन इलाकों से मरीजों को लाएंगे, जहां सड़कें और रेल मार्ग नहीं हैं। ऐसे में उत्तराखंड, हिमाचल एवं जम्मू कश्मीर में पवन हंस के करीब दो दर्जन हेलीपैड भी रोहिणी के इस हेलीपोर्ट से जुड़ जाएंगे। निकट भविष्य में यहां से माता वैष्णो देवी के लिए उड़ानें भरी जाएंगी।
जयंत सिहा ने बताया कि जयपुर, आगरा, कानपुर, लखनऊ, अमृतसर, पटना, रांची, अलीगढ़, मेरठ, बनारस, चंडीगढ़, अजमेर, लुधियाना, बठिडा शहरों में भी हेलीपोर्ट बनाने की योजना है।

Flipkart sale offer




Comments

Popular posts from this blog

क्या आप जानते हैं - कटपयादि सांख्य

Marathi Folk Song ‘Sonu Tuza Mazyavar Bharosa Nahi Kay’ is the New Social Media Trend!

सहारनपुर हिंसा: इंटेलिजेंस ने सीएम योगी को सौंपी रिपोर्ट, ‘भीम आर्मी से माया के भाई और BSP के संबंध’