बड़ी खबर-आधार कार्ड की देनी होगी information , वरना Jee mains मेन्स के फार्म भरना मुश्किल


सीबीएसई की वर्ष 2017 में होने वाली जेईई मेन्स के ऑनलाइन फार्म भरने वाले विद्यार्थियों को आधार कार्ड के नंबर डालने जरूरी होंगे। आधार नंबर पर लिखी जन्म तिथि और सूचनाओं और जेईई फार्म में भरी विवरण का मिलान होगा। दोनों में अन्तर मिलने पर विद्यार्थी फार्म नहीं भर सकेंगे।
आईआईटी और एनआईटी में प्रवेश के लिए सीबीएसई जेईई मेन्स परीक्षा कराता है। वर्ष 2017 में 2 अप्रेल को ऑफलाइन और 8 एवं 9 अप्रेल को ऑनलाइन परीक्षा होगी। परीक्षा के ऑनलाइन फार्म 1 दिसम्बर से भरने शुरू होंगे। फार्म भरने की अंतिम तिथि 2 जनवरी होगी।
आधार कार्ड को जोड़ा फार्म से
सीबीएसई ने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण से जारी आधार कार्ड को जेईई मेन्स के फार्म के साथ जोड़ा है। जेईई मेन्स का फार्म भरने वाले विद्यार्थियों के पास आधार कार्ड जरूरी होगा। विद्यार्थियों को जेईई मेन्स की वेबसाइट पर आधार कार्ड में अंकित नाम, जन्म तिथि, लिंग (पुरुष/महिला) डालनी होगी। बोर्ड आधार कार्ड और ऑनलाइन फार्म में दिए विवरण का मिलान करेगा। दोनों सूचनाओं में गड़बड़ी अथवा अन्तर पाए जाने पर विद्यार्थियों ना तो जेईई-मेन्स के फार्म नहीं भर सकेंगे ना परीक्षा दे पाएंगे।
गलतियां हो तो सुधारें सूचना
बोर्ड ने साफ किया है, कि विद्यार्थियों का आधार कार्ड में अंकित विवरण मान्य होगा। बोर्ड ने विद्यार्थियों को आधार कार्ड में अंकित नाम, जन्म तिथि, लिंग और अन्य सूचनाएं की स्कूल के रिकॉर्ड से जांच करने को कहा है। इन सूचनाओं में गलतियां अथवा विसंगतियां होने पर विद्यार्थियों को इन्हें दुरुस्त कराने को कहा है। जेईई मेन्स के ऑनलाइन फार्म भरने के दौरान सूचनाओं में अन्तर मिलने पर बोर्ड कोई सुनवाई नहीं करेगा।
जोड़ेंगे मेडिकल और अन्य परीक्षाओं को
जेईई मेन्स के बाद सीबीएसई अन्य परीक्षाओं में भी आधार कार्ड को जोड़ेगा। भविष्य में होने वाली नेशनल एलिजिबिलीटी कम एन्ट्रेंट टेस्ट (नीट), सीटेट, नेट/जेआरएफ परीक्षा में भी आधार कार्ड की सूचनाओं के अनुसार फार्म भरवाए जाएंगे।
सीबीएसई को यह होगा फायदा
-फर्जी विद्यार्थी नहीं भर पाएंगे परीक्षा फार्म
-सूचनाओं के मिलान करने में आसानी
-आधार कार्ड के आधार पर रहेगा बोर्ड के पास डाटा बेस
-आईआईटी, एनआईटी, मेडिकल और अन्य संस्थाओं को जानकारी देना आसान

क्या है आधार कार्ड
-भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी 12 अंकों का कार्ड
-तत्कालीन यूपीए सरकार के दौरान हुई आधार कार्ड की शुरुआत
-कार्ड में होती है व्यक्ति की बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक जानकारी
-बैंक, गैस सब्सिडी और अन्य सरकारी योजनाओं से हैं जुड़ाव

Thank you 
For more information subscribe it.... 

Comments

Popular posts from this blog

क्या आप जानते हैं - कटपयादि सांख्य

Marathi Folk Song ‘Sonu Tuza Mazyavar Bharosa Nahi Kay’ is the New Social Media Trend!

सहारनपुर हिंसा: इंटेलिजेंस ने सीएम योगी को सौंपी रिपोर्ट, ‘भीम आर्मी से माया के भाई और BSP के संबंध’