फेसबुक पर बदला लेने की नीयत से पोस्ट नहीं हो सकेंगे फोटो


फेसबुक ने एक नया टूल विकसित किया है। जो कि रिश्ता खराब होने पर यूजर्स द्वारा बिना आपसी सहमति के किसी अन्य व्यक्ति के साथ खींची गई अश्लील तस्वीरें शेयर करने पर रोकने का काम करेगी। इसके अलावा यह टूल उसके अन्य सोशल प्लेटफॉर्म जैसे - मैसेंजर और इंस्टाग्राम पर भी इस तरह की अश्लील तस्वीरें या बदला लेने के लिए डाली गई पोर्न पोस्ट पर लगाम कसेगी।


फेसबुक ने बुधवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि यह टूल प्रौद्योगिकी की क्षमता का उदाहरण है कि कैसे यह लोगों को सुरक्षा प्रदान कर सकता है। इस मामले में फेसबुक ने कहा कि अगर किसी तस्वीर की रिपोर्ट की गई है और उसके बाद उस तस्वीर को हटाया जा चुका है, तो हम उस तस्वीर को शेयर करने वाले व्यक्ति को चेतावनी देंगे कि यह हमारी नीतियों का उल्लंघन करने वाला है और हम उस तस्वीर को दोबारा शेयर करने के प्रयास पर भी रोकथाम लगाएंगे।


फेसबुक के मुताबिक, अमरीका में बिना सहमति के अश्लील तस्वीरें प्रसारित होने के मामले में 92 फीसदी पीडि़तों ने गंभीर भावनात्मक तनाव की शिकायत की, जबकि 82 फीसदी पीडि़तों ने समाज में, कार्यस्थल पर और सार्वजनिक जीवन के अन्य क्षेत्रों में गंभीर क्षति की शिकायत की है।


इसे लेकर फेसबुक ने यूजर्स के लिए एक रिपोर्ट लिंक के जरिए शिकायत दर्ज करने की बात कही है। जिसके बाद फेसबुक टीम उस तस्वीर की समीक्षा करेगी और अगर वह फेसबुक के कम्यूनिटी स्टैंडर्ड का उल्लंघन करती है तो उसे तत्काल हटा दिया जाएगा। यहां तक बिना सहमति के इस तरह की अश्लील तस्वीरें शेयर करने वाले खातों को भी बंद कर दिया जाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

क्या आप जानते हैं - कटपयादि सांख्य

Marathi Folk Song ‘Sonu Tuza Mazyavar Bharosa Nahi Kay’ is the New Social Media Trend!

सहारनपुर हिंसा: इंटेलिजेंस ने सीएम योगी को सौंपी रिपोर्ट, ‘भीम आर्मी से माया के भाई और BSP के संबंध’