कहीं नहीं जा रहा है MS Paint, लेकिन अब नहीं होगा डिफॉल्ट



माइक्रोसॉफ्ट 32 साल पुराने MS Paint टूल को नहीं खत्म करेगी. कल यह खबर मिली की कंपनी Windows 10 के अगले क्रिएटर अपडेट में पेंट टूल को खत्म कर रही है. मीडिया में खबर आते ही सोशल वेबसाइट्स पर लोगों ने इसे लेकर दुख जताना शुरू कर दिया. 

ट्वीटर और फेसबुक पर MS Paint ट्रेंड करने लगा और लोग स्क्रीनशॉट शेयर करके अपनी पुरानी यादें ताजा कर रहे थे. इन सब को देखते हुए अमेरिकी सॉफ्टवेयर दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने ऐलान किया कि MS Paint को नहीं खत्म किया जाएगा.

कंपनी ने अपने आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में लिखा कि हम अभी भी पेंट से प्यार करते हैं. इस ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है, ‘आज हमने एमएस पेंट के लोगों की तरफ से ऐतिहासिक सपोर्ट और उससे जुड़ी यादें देखीं. इससे हमने यह समझा है कि इस 32 साल पुराने MS Paint टूल के फैन काफी ज्यादा हैं. इस पुराने ऐप के लिए इतना प्यार देख कर अच्छा लगा.’

ब्लॉग पोस्ट के जरिए माइक्रोसॉफ्ट ने यह साफ कर दिया है कि 32 साल पुराना और सबका पॉपुलर पेंट टूल कहीं नहीं जा रहा है.

कंपनी ने कहा है, ‘MS Paint यहीं रहेगा सिर्फ इसे एक घर दिया जाएगा. विंडोज स्टोर से इस टूल को फ्री डाउनलोड किया जा सकेगा’ 

इस स्टेटमेंट का मतलब ये है कि Windows 10 के अगले क्रिएटर अपडेट से MS Paint टूल हटाया तो जाएगा, लेकिन यह Windows स्टोर पर उपलब्ध होगा. यानी पहले की तरह यह Windows 10 के डिफॉल्ट प्रोग्राम की लिस्ट में नहीं होगा.

कंपनी ने ऐसा इसलिए किया है, क्योंकि इससे पहले माइक्रोसॉफ्ट ने Paint 3D लाया था जिसे उतना बेहतर रेस्पॉन्स नहीं मिला. अगले अपडेट में Paint 3D में नए फीचर्स भी जोड़े जाएंगे. इतना ही नहीं पुराने एमएस पेंट वाले कुछ टूल्स जैसे-  लाइन/कर्व टूल और 2D आर्ट फीचर भी नए Paint 3D में जोड़े जाएंगे, ताकि लोग इसे डिफॉल्ट के तौर यूज करें.

गौरतलब है कि माइक्रोसॉफ्ट ने 1985 में सबसे पहले Windows 1.0 के साथ MS Paint टूल की शुरुआत की थी. तीन दशक से भी ज्यादा हो गए हैं, लेकिन आज भी यह आर्ट टूल चलन में है.

Comments

Popular posts from this blog

क्या आप जानते हैं - कटपयादि सांख्य

Marathi Folk Song ‘Sonu Tuza Mazyavar Bharosa Nahi Kay’ is the New Social Media Trend!

सहारनपुर हिंसा: इंटेलिजेंस ने सीएम योगी को सौंपी रिपोर्ट, ‘भीम आर्मी से माया के भाई और BSP के संबंध’